Saturday, May 21 2022

February 11, 2022

100 रुपये वेतन पर काम शुरू किया आगरा जन्मे फिल्म निर्देशक रवि टंडन ने

प्रसिद्ध हिंदी फिल्म निर्देशक और निर्माता रवि टंडन का उनके आवास पर निधन हो गया। उनका आगरा से हमेशा गहरा संबंध रहा है। टंडन का जन्म 17 फरवरी, 1935 को आगरा के माईथान मोहल्ले के एक पंजाबी परिवार में हुआ था। उनके परिवार के अधिकांश लोग चिकित्सा तथा कानून के क्षेत्र में काम करते थे। उनके पिता उच्च न्यायालय के न्यायाधीश थे। रवि का भी चिकित्सा क्षेत्र में प्रवेश करने के बारे में विचार था, किन्तु उन्हें परीक्षा में सफलता नहीं मिल सकी । उन्हें फिल्म अनहोनी (1973), अपने रंग हजार (1975) और एक मैं और एक तू ( 1986 ) के लिए बच्चा बच्चा तक जनता है।
आगरा में जन्मे रवि टंडन एक ऐसे परिवार से थे, जो आमतौर पर दवा या कानून के क्षेत्र में उद्यम करते थे। उनके पिता एक उच्च न्यायालय के न्यायाधीश थे, और रवि ने चिकित्सा क्षेत्र में प्रवेश करने के बारे में सोचा लेकिन परीक्षा पास नहीं कर सके।
एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि कॉलेज में, मैं काफी अच्छा छात्र था, थोड़ी शकल भी अच्छी थी, इसलिए मुझे नाटकों में अक्सर मौका मिल जाता था ,मैंने सोचा कि मुझे फिल्म उद्योग के लिए प्रयास करना चाहिए। आगरा विश्वविद्यालय से एक अखिल-विश्वविद्यालय युवा उत्सव के लिए चुने जाने के बाद, उन्होंने फिल्म उद्योग में प्रवेश के लिए बॉम्बे जाने का फैसला किया। उन्होंने 100 रुपये प्रति माह वेतन पर फिल्मिस्तान स्टूडियो में एक एक्स्ट्रा के रूप में काम करना शुरू किया और धर्मेंद्र और सलीम खान के साथ एक पेइंग गेस्ट के रूप में रहे, वे दोनों भी फिल्मों में प्रवेश की कोशिश कर रहे थे।