Saturday, May 21 2022

April 30, 2022

हेरिटेज वॉकर्स का बन रही हैं आकर्षण आगरा की पुरानी गालियाँ और मोहल्ले

आगरा शहर हेरिटेज वॉकर्स के लिए दिन प्रतिदिन आकर्षण बनता जा रहा है। आगरा में ताजमहल के अलावा और भी बहुत कुछ देखने को है, यह अकसर सुना जाने लगा है टूरिस्टों के मुख से। भारतीय तथा विदेशी टूरिस्ट आगरा में एक दो दिन ज्यादा रूककर हेरिटेज वॉक करने के प्रति रुचिकर देखे गए हैं। हेरिटेज वॉक द्वारा आगरा को जानने-समझने के लिए पर्यटक मुगल या औपनिवेशिक गंतव्यों को दिल भर कर आगरा की सकरी गलियों और मोहल्लों में देख सकते हैं। मुगल वॉक में आप स्थापत्य कला के लिहाज़ से महत्वपूर्ण इमारतों और स्मारकों को देख सकते हैं। यहां की गलियों में घूमते हुए हस्तशिल्प के कारीगरों और नमूनो का जायजा ले सकते हैं। इस दौरान स्वागत के परंपरागत अंदाज़ को अनुभव करते हुए यहां की स्थानीय परंपराओं और लोक शैली के गीत-संगीत को भी समझ सकेंगे।
पर्यटन ग्राम कच्छपुरा मुगल विरासत भ्रमण का अवसर प्रदान करता है जो मुगल कालीन प्राकृतिक एवं ग्राम्य स्थापना को आज भी दर्शाता है । इस भ्रमण में दुर्लभ वास्तुकारिता विरासत के दृश्य है, जीवित परम्पराओं के अनुभव हैं । कच्छपुरा पर्यटन ग्राम का अनुभव करें तथा विश्व विरासत धरोहरों ताज महल व आगरा का किला की छाया में कुछ कम ज्ञात स्मारकों का अन्वेषण करें यथा मेहताब बाग, ग्यारह सीढ़ी, हनुमान मस्जिद । इस भ्रमण की कुल लंबाई लगभग 3 किमी है ।
औपनिवेशिक स्थलों का चयन कर आप अंग्रेज़ों द्वारा छोड़ी गई स्थापत्यकला के नमूनों को देख सकेंगे। यह यात्रा आपको आगरा कैंट, सेंट जॉर्ज केथेड्रल, हेवलॉक मेमोरियल चर्च, सेंट मैरी चर्च और अन्य कुछ महत्वपूर्ण इमारतों के दर्शन कराएगी।