Tuesday, July 05 2022

November 27, 2021

हमारे समाज में महिलाएं और भी ऊपर उठ सकती हैं – रवीना टंडन

ये नेटफ्लिक्स के लिए पहली बार है और इफ्फी महोत्सव के लिए भी, और ऐसा हो पाया है इस ओटीटी प्लेटफॉर्म और एशिया के सबसे पुराने और सबसे बड़े फ़िल्म महोत्सव के बीच रचनात्मक गठजोड़ की बदौलत। जानी-मानी बॉलीवुड अभिनेत्री रवीना टंडन की मुख्य भूमिका वाली नेटफ्लिक्स की क्राइम ड्रामा टीवी सीरीज़़ “अरण्यक” का प्रीमियर इस महोत्सव में किया गया है। ये सीरीज़ एक रहस्यमय हत्या के इर्द गिर्द बुनी गई है जिसमें राजनीतिक चालें, निजी एजेंडे और एक पाशविक मिथक एक-दूसरे में जटिल रूप से गुंथे हैं। इस कहानी में हर कोई संदिग्ध है और हर किसी के पास एक रहस्य छुपा है। इफ्फी में आए सिने प्रेमियों को आज इस केस को सुलझाने की यात्रा पर निकलने का अवसर मिला, जब महोत्सव में इस सीरीज़़ के पहले एपिसोड को दिखाया गया।

इफ्फी में आए दर्शकों ने मशहूर अभिनेत्री रवीना टंडन को बड़े ग़ौर से सुना जब उन्होंने बताया कि सीरीज़़ में कस्तूरी डोगरा की भूमिका निभाने के लिए उन्हें किस चीज़ ने प्रेरित किया। कस्तूरी एक ईमानदार पुलिसकर्मी है और साथ-साथ एक स्नेहिल मां और पत्नी भी हैं। रवीना ने बताया, “कस्तूरी एक खूंखार, आज़ाद ख़्याल और जबरदस्त पुलिसकर्मी है जो अपने निजी जीवन और पेशे को संतुलित करने की कोशिश करती है। इस किरदार के जरिए मैं अपने दर्शकों को ये संदेश देना चाहती हूं कि हम महिलाओं को विभिन्न मोर्चों पर देखते हैं, चाहे वे वर्दी वाली महिलाएं हों या कॉर्पोरेट क्षेत्र की महिलाएं हों, वे अपने काम और पारिवारिक जीवन को संतुलित करने की कोशिश कर रही हैं। मुझे पता है कि हमारे समाज में महिलाएं और भी ऊपर उठ सकती हैं अगर उनका परिवार उनके पंखों की हवा बन जाए तो।”

सीरीज़़ के किरदारों की ज़िंदगियों में लगने वाले इस गोते को और रोमांचकारी बनाने के लिए सिने प्रेमियों को उन लोगों से मिलने का अनूठा मौका भी दिया गया जिन्होंने इस सीरीज़ को हकीकत में तब्दील किया है। मुख्य कलाकार रवीना टंडन, जिनका किरदार एक साथी पुरुष पुलिस अधिकारी के साथ मिलकर इस हत्या के मामले की जांच कर रहा है; इस वेब सीरीज़ के निर्देशक विनय वैकुल; फ़िल्म निर्माता और रॉय कपूर फ़िल्म्स के प्रबंध निदेशक सिद्धार्थ रॉय कपूर; फ़िल्मकार और रमेश सिप्पी एंटरटेनमेंट के निदेशक रोहन सिप्पी; और नेटफ्लिक्स इंडिया की कॉन्टेंट प्रमुख मोनिका शेरगिल ने “द मेकिंग ऑफ अरण्यक” को लेकर इफ्फी-52 के ‘इन-कन्वर्सेशन सत्र’ में अपने अनुभव और नई बातें साझा की। इस सीरीज़़ का निर्माण रॉय कपूर फ़िल्म्स और रमेश सिप्पी एंटरटेनमेंट द्वारा किया गया है