Saturday, October 16 2021

October 4, 2021

भारत अंतर्राष्‍ट्रीय व्यापार मेला 2021,14 से 27 नवंबर तक नई दिल्ली में

नई दिल्ली – भारत व्यापार संवर्धन संगठन (आईटीपीओ) का भव्य कार्यक्रम भारत अंतर्राष्‍ट्रीय व्यापार मेले (आईआईटीएफ) का 40वां संस्करण इस वर्ष अपनी थीम ‘ आत्मनिर्भर भारत‘ प्रदर्शित करेगा जिसमें अर्थव्यवस्था, निर्यात क्षमता, अवसंरचना आपूर्ति श्रृंखला, मांग तथा जीवंत जनसांख्यिकी पर फोकस होगा। इस मेले का आयोजन महामारी के प्रकोप को रोकने के लिए बचाव संबंधी उपायों के अनुरूप किया जाएगा।

यह मेला व्यवसाय समुदाय की अटूट भावना को भी प्रदर्शित करता है जिन्हें महामारी के कारण जबर्दस्त चुनौतियों का सामना करना पड़ा। महत्वपूर्ण बात यह है कि यह थीम ब्रांडों की उत्कृष्टता प्रदर्शित करने तथा कृषि, सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यम, (एमएसएमई), बिजली, पर्यटन आदि जैसे सेक्टरों में विकास तथा आत्मनिर्भरता अर्जित करने के लिए नए अवसरों को सृजित करने के उनके संकल्प को भी प्रदर्शित करती है।

बी2बी तथा बी2सी घटकों के साथ आईआईटीएफ दक्षिण एशिया क्षेत्र में सबसे बड़े समेकित व्यापार मेलों में एक है। आईआईटीएफ के प्रारूप में व्यवसाय, सामाजिक, सांस्कृतिक तथा शैक्षणिक आयाम शामिल हैं जिन्हें इस प्रकार पिरोया गया है जहां आगंतुक तथा प्रदर्शक, मीडियाकर्मी, मार्केटिंग से जुड़े व्यावसायी, सामाजिक कार्यकर्ता, एनजीओ आदि अपने-अपने उद्वेश्यों की खोज के लिए एकत्र होते हैं। घरेलू के साथ साथ विदेशी खरीदार भी अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति करते हैं। कई सरकारी संगठन तथा विभाग इस मंच का उपयोग आम लोगों के बीच अपने कार्यक्रमों तथा नीतियों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए करते हैं। भारत के लगभग सभी राज्य और केंद्रशासित प्रदेश इस मेगा कार्यक्रम में भाग लेते हैं जो ‘लघु-भारत’ को प्रदर्शित करता है।