Thursday, December 09 2021

October 31, 2021

बटेश्वर मेला जहाँ बिकते हैं ऊंट घोड़े बैल हाथी और बकरी

आगरा। बटेश्वर मेला देखने के लिए काफी देशी-विदेशी पर्यटक, पर्यटन विभाग व अन्य संस्थाओं द्वारा बटेश्वर नाथ लाये जाते है। इस मेले में जानवरों की खरीद फरोक्त देखकर बहुत ही प्रफुल्लित व आकर्षित होते हैं। यह मेला दिनाँक 02 नवम्बर 2021 से 24 नवम्बर 2021 तक आगरा की बाह तहसील में लग रहा है।

बटेश्वर मेला उत्तर प्रदेश राज्य के मेलों और त्योहारों की सूची में सबसे ऊपर है। त्योहार का नाम उसी स्थान से उत्पन्न हुआ है जहां यह बटेश्वर मनाया जाता है, जो आगरा से 70 किमी की दूरी पर स्थित है।
बटेश्वर मेले की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता इस आयोजन में लगने वाला लाइव स्टॉक मेला है क्योंकि यहां बड़ी संख्या में लोग जानवरों को खरीदते और बेचते हैं। मेले में बड़ी संख्या में ऊंट, घोड़े, बैल, हाथी, बकरी और अन्य मवेशियों के साथ बाजार शामिल है।
आगंतुकों के लिए जानवरों के बाजार के अलावा बहुत सारी दुकानें हैं जैसे विभिन्न दुकानें फर्नीचर, हस्तशिल्प और सौंदर्य प्रसाधन से लेकर पारंपरिक खाना पकाने के बर्तन और मसालों तक विभिन्न प्रकार के उत्पाद पेश करती हैं। बटेश्वर पशु मेला 3 सप्ताह तक चलता है। पहले दो सप्ताह पशु मेले का प्रतीक हैं जो गायों, बैलों, ऊंटों और घोड़ों के बाजार से शुरू होता है और गधों और बकरियों के बाजार के साथ समाप्त होता है।

मेला पूरी तरह से नीरस दिनचर्या से एक बहुत जरूरी ब्रेक लेकर आता है। रंगारंग मेला इस विचित्र शहर में जान डाल देता है और सही मायने में ग्रामीण भारत की एक झलक प्रदान करता है।