Monday, October 25 2021

June 22, 2021

आगरा शहर में घुस आया तेंदुआ, 4 घंटे लंबे ऑपरेशन के बाद किया गया रेस्क्यू

आगरा : शहरवासियों के लिए मंगलवार की सुबह भयानक एवं दिल दहला देने वाली रही, जब आगरा के एतमददौला छेत्र में सड़क पर नर तेंदुआ घूमता दिखाई दिया। वाइल्डलाइफ एसओएस और उत्तर प्रदेश वन विभाग द्वारा चलाये गए 4 घंटे लंबे रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद तेंदुए को सफलतापूर्वक बचाया गया l
मंगलवार की सुबह, एत्मद्दौला क्षेत्र स्थित सीतानगर के निवासियों को सड़क पर घूमते एक तेंदुए को देखकर अपनी जान का डर सता गया!
गली में लगे सीसीटीवी फुटेज में तेंदुआ सड़क पर भागते हुए एक संकरी, भीड़-भाड़ वाली गलि में इधर-उधर भटकता दिखाई दिया। तेंदुए ने अंत में एक छोटी सी फलों के भंडारण वाली दुकान में आश्रय ले लिया, जिसके बाद स्थानीय लोगों ने हिम्मत दिखाते हुए उसे अंदर ही बंद कर दिया।
घटना की सूचना तुरंत वन विभाग और आगरा स्थित एनजीओ वाइल्डलाइफ एसओएस को दी गई। बचाव अभियान को अंजाम देने के लिए वाइल्डलाइफ एसओएस की नौ सदस्यीय टीम बचाव उपकरण, जाल, पिंजरे के साथ तुरंत वन विभाग के अधिकारियों की एक टीम के साथ स्थान पर पहुंची।
जब तक वे पहुंचे, तब तक भारी मात्रा में भीड़ इस दुर्लभ दृश्य को देखने के लिए आम के स्टोर रूम के बाहर एकत्रित हो चुकी थी। बचाव दल ने दरवाजे को खोले बिना तेंदुए को रेस्क्यू करने के लिए दीवार के माध्यम से एक छेद ड्रिल किया और उन्होंने तेंदुए का पता लगाने के लिए उस सेफ्टी होल के माध्यम से एक कैमरा लगाया।
जब तक वन विभाग के अधिकारियों और पुलिस कर्मियों ने भीड़ को नियंत्रित किया, उसी बीच वाइल्डलाइफ एसओएस के पशु चिकित्सा सेवाओं के उप निदेशक, डॉ. एस. इलियाराजा ने सेफ्टी होल के माध्यम से तेंदुए को ब्लो पाइप की मदद से बेहोश कर दिया।
तेंदुए को फिलहाल डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया