Thursday, October 06 2022

April 15, 2022

अमेरिकी फैशन में भारतीय खादी की दिन प्रतिदिन बढ़ती लोकप्रियता

अमेरिका के फैशन ब्रान्ड पैटागोनिया ने खादी डेनिम कपड़ा खरीदने के लिए एक बार फिर ऑर्डर दिया है। यह आदेश खादी के विश्वस्तरीय उत्पाद की गुणवत्ता तथा सप्लाई ऑर्डर पूरा करने में समयबद्धता के पालन की वैश्विक प्रशंसा है। पैटागोनिया ने इस वर्ष मार्च महीने में कपड़ा बनाने वाली प्रसिद्ध कंपनी अरविन्द मिल्स के माध्यम से गुजरात के राजकोट स्थित खादी संस्थान खादी भारती से लगभग 80 लाख रुपये मूल्य के 17,050 मीटर खादी डेनिम कपडा खरीदने का आदेश दिया। यह रिपीट ऑर्डर 1.08 करोड़ रुपये मूल्य के खादी डेनिम कपड़े के 30,000 मीटर के पिछले आदेश के सफलतापूर्वक पूरा होने के बाद मिला है।
जुलाई, 2017 में खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) ने पूरे विश्व में खादी डेनिम उत्पादों का व्यापार करने के लिए अरविन्द मिल्स लिमिटेड, अहमदाबाद से एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। तब से अरविन्द मिल्स गुजरात के केवीआईसी द्वारा प्रमाणित खादी संस्थानों से प्रत्येक वर्ष बड़ी मात्रा में खादी डेनिम कपड़े खरीद रही है। इस नए आदेश के साथ पैटागोनिया द्वारा कुल खादी डेनिम की खरीद 1.88 करोड़ रुपये मूल्य के 47,000 मीटर हो गई है।
पैटागोनिया ने खरीद को अंतिम रूप देने से पहले गोंडल में डेनिम उत्पाद की पूरी प्रक्रिया यानी कताई, बुनाई, कार्डिंग, डाइंग, मजदूरी भुगतान, श्रमिकों की आयु सत्यापन आदि का मूल्यांकन करने के लिए अमेरिका स्थित वैश्विक तीसरे पक्ष के मूल्यांकनकर्ता नेस्ट की नियुक्ति की थी। उद्योग भारती में सभी मानकों के व्यापक मूल्यांकन के बाद नेस्ट ने अपने प्रमाण पत्र में कहा कि ‘कताई और हथकरघा बुनाई कार्य अब नैतिक हस्तशिल्प की नेस्ट मुहर के पात्र है।’ यह पहला मौका है जब देश में किसी खादी संस्थान को अपने कार्य में नैतिक मानकों को पूरा करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्वतंत्र मूल्यांकनकर्ता द्वारा मूल्यांकित और प्रमाणित किया गया है।